GK Trick to Remember Prime Ministers of India who got Bharat Ratna

GK Trick to Remember Prime Ministers of India who got Bharat Ratna


G
K Trick To Remember Prime Ministers of India who got Bharat Ratna दोस्तों आज हम भारत के उन प्रधानमंत्री के नाम की GK Trick लेकर आये है जिन्हे भारत रत्न मिल चूका हैं जो की किसी भी Government Exam's जैसे SSC, UPSC, Railway Exam, Police Exam, Bank Exam एंड State Job’s के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। तो आप मन लगाकर GK Trick To Remember Prime Ministers of India who got Bharat Ratna  पढ़िए और याद रखिए।

भारत रत्न भारत गणराज्य का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। 1954 में स्थापित, इस पुरस्कार को "असाधारण सेवा / उच्चतम व्यवस्था के प्रदर्शन की मान्यता में" प्रदान किया जाता है, बिना दौड़, व्यवसाय, स्थिति या लिंग के भेद के। अब आप GK Trick To Remember Prime Ministers of India Who got Bharat Ratna को अच्छे से पढ़िए इसमे आपको कुछ तथ्यों को अवश्य ही याद करना पड़ेगा पर वे प्रधानमंत्री जिन्हे भारत रत्न मिला हैं, के नाम का GK आप इस GK Trick से याद कर सकते हैं।

GK Trick to Remember Prime Ministers of India who got Bharat Ratna


"जब मोरा राजीव अटल लाई"

जब - जवाहर लाल नेहरू (1955)
मोरा - मोरारजी देसाई (1991)
राजीव - राजीव गाँधी (1991)
अटल - अटल बिहारी वाजपेयी (2014)
ला - लाल बहादुर शास्त्री (1966)
- इंद्रा गाँधी (1971)

GK Trick to Remember Prime Ministers of India who got Bharat Ratna


जवाहर लाल नेहरू - पंडित जवाहरलाल नेहरू (14 नवंबर 1889 - 27 नवंबर 1964) एक स्वतंत्रता सेनानी थे एवं भारत के पहले प्रधान मंत्री थे। भारतीय बच्चे उन्हें चाचा नेहरूके रूप में जानते थे। जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को ब्रिटिश भारत के इलाहाबाद (वर्तमान प्रयाग) में हुआ था। उनके पिता, मोतीलाल नेहरू (1861-1931), एक स्व-निर्मित धनी वकील थे, जो कश्मीरी पंडित समुदाय से थे, उन्होंने 1919 और 1928 में दो बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

GK Trick


मोरारजी देसाई - मोरारजी रणछोड़जी देसाई (29 फरवरी 1896 - 10 अप्रैल 1995) एक भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता थे और 1977 से 1979 के बीच भारत के चौथे प्रधानमंत्री के रूप में सेवा की और जनता पार्टी द्वारा गठित सरकार का नेतृत्व किया। 1974 में भारत के पहले परमाणु परीक्षण के बाद, देसाई ने चीन और पाकिस्तान के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को बहाल करने में मदद की, और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध जैसे सशस्त्र संघर्ष से बचने की कसम खाई। देसाई महात्मा गांधी के नेतृत्व में स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हुए थे और भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ सविनय अवज्ञा आंदोलन में भी शामिल हुए।

GK Trick


राजीव गाँधी - राजीव रत्न गांधी (20 अगस्त 1944 - 21 मई 1991) एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 1984 से 1989 तक भारत के 6 वें प्रधानमंत्रीके रूप में कार्य किया। 1991में चुनाव होने तक गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष रहे। चुनावों के प्रचार के दौरान, लिट्टे (LTTE - लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम)के एक आत्मघाती हमलावर द्वारा उनकी हत्या कर दी गई।

GK Trick in Hindi


अटल बिहारी वाजपेयी अटल बिहारी वाजपेयी (25 दिसंबर 1924 - 16 अगस्त 2018) एक भारतीय राजनेता थे, जिन्होंने भारत के प्रधान मंत्री के रूप में तीन बार पद संभाला: पहली बार 13दिनों के कार्यकाल के लिए 1996मे, फिर 1998 से 1999 तक 13 महीने की अवधि के लिए, और अंत में, 1999 से 2004 तक पूर्ण कार्यकाल के लिए। वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य थे एवं पहले ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री थे जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य नहीं थे जिन्होंने पूरे पांच साल का कार्यकाल दिया हो। प्रधान मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, भारत ने 1998 में पोखरण -2 परमाणु परीक्षण किया।

अटल जी के गीत नया गाता हूं कविता जो की मुझे काफी प्रेरित करती हैं, के कुछ वाक्य आपके साथ शेयर कर रहा हूँ।

हार नहीं मानूंगा, रार नहीं ठानूंगा,
काल के कपाल पे लिखता मिटाता हूं गीत नया गाता हूं

GK Trick


लाल बहादुर शास्त्री - लाल बहादुर शास्त्री (2 अक्टूबर 1904 - 11 जनवरी 1966) भारत के 2 वें प्रधानमंत्रीऔर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनीतिक दल के एक वरिष्ठ नेता थे। उन्होंने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान देश का नेतृत्व किया।

लाल बहादुर शास्त्री जीका एक नारा युद्ध के दौरान बहुत लोकप्रिय हुआ जो की आज भी काफी लोकप्रिय हैं।

जय जवान जय किसान


अगर कोई मुझसे मेरी राय पूछे तो लाल बहादुर शास्त्री जी मेरे सबसे लोकप्रिय नेता और प्रधानमंत्रीहैं, उनका सादगी भरा जीवन और देश को प्रगति पर लेकर जाने की सोच काफ़ी प्रेणाश्रोत थी।

GK Trick to Remember Prime Ministers of India who got Bharat Ratna


इंद्रा गाँधी - इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी (19 नवंबर 1917 - 31 अक्टूबर 1984), एक भारतीय राजनीतिज्ञ, राजनेता और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की एक केंद्रीय शख्सियत थीं। वह पहली और आज तक, भारत की एकमात्र महिला प्रधान मंत्री थीं। वे भारत के प्रथम प्रधानमत्री नेहरू जी की बेटी थी। 31 अक्टूबर 1984 को उनके ही अंगरक्षकों और सिख राष्ट्रवादियों ने उनकी हत्या कर दी थी। राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने 25फरवरी, 1975को संविधान के अनुच्छेद 352 (1) के प्रावधानों के आधार पर, आंतरिक अव्यवस्था के कारण आपातकाल की घोषणा की।


आपातकाल के दौरान गांधी के अधिकांश राजनीतिक विरोधियों को जेल में डाल दिया गया था और प्रेसको सेंसर कर दिया गया था। समय-समय पर कई अन्य मानवाधिकारों के उल्लंघन की सूचना मिली थीं, जिसमें प्रधानमंत्रीके बेटे संजय गांधी द्वारा जबरन सामूहिक नसबंदी अभियान शामिल है। आपातकाल स्वतंत्र भारत के इतिहास के सबसे विवादास्पद अवधियों में से एक है। आपातकाललागू करने का अंतिम निर्णय इंदिरा गांधी द्वारा प्रस्तावित किया गया था, भारत के राष्ट्रपति द्वारा सहमति व्यक्त की गई, और उसके बाद कैबिनेट और संसद द्वारा (जुलाई से अगस्त 1975 तक) की पुष्टि की गई।


Crazy GK Trick


दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हैं तो आप अपनी राय और अपने एक्सपीरियंस को कमेंट करके बाकि लोगो के साथ जरूर शेयर कीजिए और इस पोस्ट को अपने friends के साथ जरूर शेयर करे। आप चाहे तो हमारा फेसबुक पेज को भी लाइक कर हमें फॉलो कर सकते हैं।








हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे


“GK Trick to Remember Prime Ministers of India who got Bharat Ratna”

Post a Comment

0 Comments