Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019

Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019


T

op 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019 बिलकुल सही यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। चूंकि प्रतियोगी परीक्षाएं आपको सरकार की नौकरियों में सीधे प्रवेश देती हैं, इसलिए मे आपके लिए Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019 लेकर आया हूँ।जिसमे आप सभी को आने वाले हर Government exam’s जैसे SSC, UPSC, Civil service, Bank, Railway job’s को 2019 मे Crack करने की top 10 tips दूंगा। तो आप Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019 अच्छे से पढ़िए और अपने दैनिक जीवन मे अवश्य ही यूज़ करिए। 


How to Crack Govt. exam? 



भारत में, लोगों को सरकारी नौकरियों के लिए एक सनक है। हर साल हजारों छात्र सरकार के कर्मचारी बनने की इच्छा रखते हैं, पर सही मार्गदर्शन ना होने के कारण easiest government exams को भी crack नहीं कर पाते। इसलिए मैंने नौकरियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक करने के Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019 को शामिल करने के बारे में सोचा। यहां मैंने बिंदुओं को इस तरह से व्यवस्थित करने का प्रयास किया है जो आपको सुझाव देने के साथ-साथ उन्हें हासिल करने का साधन भी देगा। 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें? 


इस ब्लॉग को लिखने से पहले मैंने काफी लोगो का लोगों का साक्षात्कार लिया एवं specially मैंने खुद के जीवन का अनुभव भी आप सब के साथ साझा किया हैं। यद्यपि वे अपनी शैक्षणिक योग्यता और नौकरी प्रोफाइल से भिन्न हैं, उनकी तैयारी और दृढ़ता लगभग समान थी।


2019 में होने वाली आपकी परीक्षा के लिए यहां बहुत जरूरी Top 10 tips दिए गए हैं। 

1. Create your goal and read exam notification carefully


सबसे जरुरी हैं अपना Goal बनाना, आप किस Government exam की preparation करने के बारे मे सोच रहे हैं। परीक्षा के इनस और आउट्स को जानें। परीक्षा के बारे में विवरण, उनकी चयन प्रक्रिया, आपसे अपेक्षित ज्ञान का स्तर आदि के बारे में जानें, क्योंकि आप अपने पथ को आकार दे सकते हैं, केवल तभी जब आप अपने लक्ष्यों को जानते हों। आप अपनी कमजोरी और ताकत को समझे मतलब ऐसा कोनसा टॉपिक हैं जिसमे आपको अत्यंत मेहनत की जरुरत हैं।
इससे पहले कि आप परीक्षा के लिए कोई रणनीति बनाना शुरू करें, आपके लिए परीक्षा के पाठ्यक्रम और पैटर्न के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। एक बार जब आप सटीक परीक्षा के सिलेबस को जान लेंगे, तो आप मुख्य विषयों पर ध्यान केंद्रित करने और अधिक अंक प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

Easiest government exam to crack


लगभग सभी Government Exam's मे Subject एक जैसा ही होता हैं तो आप चाहे तो Railway या बैंक या state जॉब की भी तैयारी एक साथ कर सकते हैं, पर बेहतर ये होगा की specially किसी एक job पर main फ़ोकस हो।

2. Create time-table and practice all subjects


एक रूटीन बनाओ दिनचर्या एक जरूरी है। अपनी पढ़ाई के लिए किसी भी निश्चित दिनचर्या के बिना दिशाहीन लग सकता है। जब आपके पास कुछ कागजात होते हैं, तो सभी कागजात को एक ही जोर देकर अध्ययन करना आसान नहीं होगा, यदि आपने इसे ठीक से निर्धारित नहीं किया है। याद रखें आपकी दिनचर्या एक व्यवहार्य होनी चाहिए और कुछ ऐसा नहीं जिसे केवल एक सुपरमैन ही अपना सकता है। समय की लंबी अवधि में सख्ती से दिनचर्या का पालन करने की कोशिश करें। आशा है कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पूरी मेहनत करेंगे 

दैनिक खर्च करने के लिए अनुभाग समय


रीज़निंग एबिलिटी 2 घंटे
सामान्य ज्ञान 2 घंटे
मात्रात्मक योग्यता 4 घंटे
कुल समय 8 घंटे

Robert Collier best quotes for students - Success is the sum of small efforts repeated day in and day out 

दिनचर्या तैयार करते समय आपको कुछ बातों को अपने दिमाग में रखना होगा। समय का आवंटन आपके ज्ञान और सीखने की क्षमता पर आधारित होना चाहिए। विषय प्रवीणता आपकी दिनचर्या तैयार करने में संचालित कारक होनी चाहिए। इसके अलावा, समय-समय पर दिनचर्या की समीक्षा करें और इसे अपनी प्रगति के अनुसार संशोधित करें। ये मेरे आर्टिकल Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019 का सबसे महत्वपूर्ण Rule हैं। क्योंकि बिना तैयारी के एग्जाम मे जाने का कोई फ़ायदा नहीं हैं। अब आप Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019 का तीसरा एवं एक और महत्वपूर्ण Rule जानोगे जो की इस रूल्स को फॉलो करने के बाद ही फ़ायदेमंद हैं। परीक्षा के महत्वपूर्ण खंड जैसे गणित, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान को कवर करें जो सभी सरकारी नौकरी की तैयारी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं।
नोट:- लगातार ना पढ़कर गैप देकर पढ़े और गैप के वक़्त अपने ब्रेन को रिलैक्स करने के लिए संगीत सुने, स्पेशलय सॉफ्ट म्यूजिक।

3. Revise what you learn regularly


जो आपने सीखा है, उसे लिखकर खुद को तैयार करें मुझे नहीं पता कि इस बिंदु पर मेरे साथ कितने लोग सहमत होंगे, लेकिन जिन छात्रों का मैंने साक्षात्कार लिया था, या मेरा खुद का अनुभव यही हैं की बिना Revise किये आपकी अच्छी तैयारी नहीं हो सकती। किसी विषय में अपनी लिखावट को पढ़ना, विषय पर नाटकीय रूप से आपकी कमांड को बेहतर बनाता है। 

खैर, आपको अपने स्कूल के दिनों में वापस जाना होगा। आपको चीजें बहुत मूर्खतापूर्ण लग सकती हैं, लेकिन यह एक सच्चाई है। आपको जो कुछ भी पढ़ना है, उसे लिखना होगा। आपको पूर्ण-लंबाई वाले उत्तर लिखने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन संक्षिप्त या बिंदुवार उत्तर देंगे। आपने जो भी अध्ययन किया है, उसे संशोधित करें, क्योंकि अधिकांश छात्र संशोधन के लिए नहीं जाते हैं, जो आमतौर पर छात्रों द्वारा की जाने वाली सबसे बड़ी गलती है। उन महत्वपूर्ण विषयों को चिह्नित करें जिन्हें आप संशोधित करना चाहते हैं। छोटे नोट्स और छोटी ट्रिक्स लिखें।  विषय और विषय को संशोधित करने के लिए समय निर्धारित करें। 
Math Formula, General knowledge, Reasoning, एंड specially GK trick को जाने क्योंकि ऐसा करके आप बिना रट्टा मारे आसानी से बहुत ही important General knowledge को चुटकियो मे तैयार कर सकते हो। आप चाहे तो हमारे GK Trick एंड बाकि पोस्ट को पढ़ कर भी अच्छी तैयारी कर सकते है। मे और मेरी टीम आपको सफल होने मे पूरी मदद करेंगी। (Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019)

4. Practice all Pre. Year’s papers


पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करें मैं इसकी गारंटी देता हूं, लगभग 100 प्रतिशत नौकरी के इच्छुक मेरे इस सुझाव पर मेरे साथ होंगे। यदि आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो यह अकादमिक हो या नौकरियों से संबंधित हो, पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों को हल करना निश्चित रूप से आपकी मदद करता है। ऐसा काफी बार देखा गया है की Previous Years Question Papers मे से काफी प्रश्न पूछे जाते हैं। आप सभी के प्रश्नों के पैटर्न आदि के बारे में विचार कर सकते हैं। इसके अलावा, एक मजबूत धारणा है कि पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों के माध्यम से जाने से, एक उम्मीदवार के लिए सामान्य प्रश्नों का पता लगाना आसान हो जाता है। हमारी वेबसाइट पर हर परीक्षा के Pre. इयर्स के पेपर्स को अपलोड किया जाता हैं तो आप उसे भी चेक कर सकते हैं। 
इससे आपको विभिन्न अन्य परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के कठिनाई स्तर का भी पता चल जाएगा। ऐसा करने से, आपको उस अनुभाग का पता चल जाएगा जिसमें आप कमजोर हैं और अगली परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक प्रयासों की आवश्यकता है। सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया का पालन करें, आपको एक स्टेप वाइज प्रक्रिया तैयार करनी होगी,

How to crack govt. exam in Hindi


परीक्षा की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट एक प्रभावी तकनीक है। परीक्षा वातावरण बनाने वाला माहौल बनाएं और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को समय के भीतर पूरा करें। एक परीक्षा के लिए बैठने से पहले इसे कई बार रिहर्स करके आप अपने समय प्रबंधन कौशल में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि ज्यादातर मामलों में देखा जाता है, छात्र / उम्मीदवार सिर्फ इसलिए असफल हो जाते हैं क्योंकि वे समय पर सभी सवालों के जवाब नहीं दे पाते हैं या परीक्षा के दौरान खुद को किसी विषम परिस्थिति में पाते हैं। 


5. Improve your vocabulary


अपनी शब्दावली में सुधार करें चूंकि अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाएं अंग्रेजी में आयोजित की जाती हैं या अंग्रेजी भाषा में एक विषय का पेपर होता है, इसलिए आपको भाषा में बराबर होना चाहिए। अंग्रेजी व्याकरण भी उम्मीदवार द्वारा कवर किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण विषय है। हालाँकि, आपको विशेषज्ञ नहीं होना चाहिए, फिर भी एक मानक अंग्रेजी आपसे अपेक्षित है। एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने लेखों को कई गुना बढ़ाने के लिए उचित मुहावरों और कहावतों का उपयोग करें। आप या तो The Hindu newspaper या हमारे website Govjobduniya.com पर Daily vocabulary पढ़ कर अध्ययन कर सकते हो। आप चाहे तो Google translate अपने मोबाइल या कंप्यूटर मे इनस्टॉल कर किसी भी वर्ड का Hindi ट्रांसलेशन चेक कर सकते है एवं उसका उच्चारण भी सिख सकते हो।
इसके अलावा, उप-शीर्षक वाली अंग्रेजी फिल्में समझने के साथ-साथ उस भाषा में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए बहुत अच्छी हैं।

6. Read and learn current affairs (Last 6 months specially)


करंट अफेयर्स पर खुद को अपडेट करें मुझे नहीं लगता कि किसी को भी इस पर संदेह है। नवीनतम और वर्तमान ज्ञान का परीक्षण प्रतिस्पर्धी परीक्षा का एक हिस्सा है। प्रतियोगी परीक्षाओं को इस तरह से डिजाइन किया जाता है जो आपके ज्ञान की उथल-पुथल को बाहर लाएगा यदि आप वर्तमान घटनाक्रम पर अच्छी तरह से तैयार नहीं हैं। 
Current Affairs की तैयारी करने के लिए आप चाहे तो हमारी डेली Current Affairs को read कर सकते हैं या currentaffairs.gktoday.in जो की Current Affairs के लिए एक और अच्छी वेबसाइट हैं उससे भी preparation कर सकते हैं, ज़यादातर एग्जाम मे पिछले 6 महीनों का ही Current Affairs पूछा जाता हैं तो specially उसकी अच्छे से तैयारी करें। अपनी नियमित अध्ययन सामग्री को पढ़ने के अलावा, ईयर बुक्स पढ़ना, समाचार बुलेटिन देखना आपके लिए लाभदायक रहेगा। मेरा सुझाव यह होगा कि इसे परीक्षा के नजरिए से न करें, इसे अपनी आदत बना लें- क्योकि ज्ञान हमेशा ही आपके लिए लाभकारी होता हैं (Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019)

7. Regularly practice sample papers


एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए खुद को तैयार करें एप्टीट्यूड टेस्ट नौकरियों के लिए लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुख्य विषय है। डेली Sample question papers एंड Important questions को सॉल्व करे एवं अपनी स्पीड अपना ज्ञान का आंकलन करे। एक सामान्य परीक्षण में 30 या 30 मिनट के भीतर पूछे जाने वाले बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होते हैं। परीक्षा से 1 - 2 महीने पहले अपने संशोधन शुरू करें और अपने कमजोर क्षेत्रों को चिह्नित करें और बाद में उस पर सुधार करने के लिए काम करें। 
हालांकि योग्यता परीक्षणों के लिए किसी विशेष ज्ञान या प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है, फिर भी आपको परीक्षा में स्कोर करने के लिए बहुत अभ्यास की आवश्यकता होती है। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो आपको बहुत सारे प्रश्नों का अभ्यास करने और अपनी सोच और तर्क कौशल को तेज करने मे मददगार होंगी।

कुछ साइटें जो आपको अभ्यास करने के लिए देती हैं: 



आप चाहे तो हमारे Facebook पेज को फॉलो कर बाकि स्टूडेंट्स से उनके अनुभव एवं उनसे अपनी प्रॉब्लम्स के बारे मे बात कर सकते हैं। या आप हमारी वेबसाइट Govtjobduniya से पढ़कर एवं सैंपल पेपर्स से अच्छी तैयारी कर सकते हैं और मेरी पूरी कोशिस रहेगी की आप सभी को सभी Government jobs की latest job information, Trick to remember any General knowledge और किसी भी आगामी एग्जाम के मोस्ट इम्पोर्टेन्ट questions जल्दी से जल्दी प्रोवाइड करवाए जाये।

8. Practice-Practice and Practice

नौकरियों के लिए अधिकांश परीक्षाओं में चयन प्रक्रिया में दो चरण होते हैं। एक लिखित परीक्षा और दूसरा साक्षात्कार। तो, आपको अपनी तैयारी के अनुसार योजना बनानी होगी अध्ययन सामग्री की व्यवस्था करें और इंटरव्यू के लिए या होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए तैयार रखे और प्रतिदिन प्रैक्टिस करते रहे। क्योकि प्रैक्टिस मैक्स ए मैन, वुमन परफेक्ट (Practice makes a men, women perfect)

अभ्यास, अभ्यास, और अभ्यास पिछले वर्षों के परीक्षा पत्रों को हल करके शुरू करें। यह वर्षों में परीक्षा के सिलेबस, परीक्षा पैटर्न के अंक वितरण और प्रत्येक अनुभाग की कठिनाई के स्तर की मैपिंग करने में मदद करेगा। नियमित रूप से सरकार द्वारा लिखित परीक्षा के मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस पेपर का प्रयास करना महत्वपूर्ण है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण कार्य प्रत्येक मॉक टेस्ट का प्रयास करने के बाद आपके प्रदर्शन का विश्लेषण करना है। जब आप एकदम जीरो से प्रिपरेशन स्टार्ट करोगे तब आपको लगेगा की syllabus बहुत बड़ा हैं परुन्तु प्रतिदिन प्रत्येक विषय को समय देने पर आने वाले मात्र 2 महीनो मे आपको इसका फर्क महसूस होगा आपकी वोकैबुलरी, जी के, एवं कॉन्फिडेंस काफ़ी आगे पहुंच चूका होगा। बस आपको अपने द्वारा पढ़े गए प्रत्येक टॉपिक्स को प्रतिदिन प्रैक्टिस करना हैं।

Crack government exams

घर पर सरकारी नौकरी की तैयारी का एक और फायदा यह है कि आप एक परीक्षा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, लेकिन एक साथ एक या दो से अधिक परीक्षाओं में उपस्थित हो सकते हैं क्योंकि यह आपके अनुभव को सरकारी नौकरी परीक्षाओं में बढ़ाएगा। (Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019)

9. Motivate yourself

खुद को प्रेरित रखें प्रेरणा किसी भी सफलता के पीछे की प्रमुख शक्ति है। खैर, पहली बार में नौकरी की परीक्षा में सेंध लगाना संभव नहीं है। आप जिस नौकरी के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं उसे पाने के लिए धैर्य रखना चाहिए। वांछित परिणाम प्राप्त होने तक अपने आप को प्रेरित रखें। बस आपको अपने मन को प्रोत्साहित करना है और जिस तरह चींटी ऊपर चढ़ते वक़्त हज़ार बार नीचे गिरती हैं उसे आधार समझकर बस तैयारी मे जुटे रहना हैं।

ध्यान अपनी एकाग्रता के स्तर में सुधार करने के लिए एक पुरानी तकनीक है। यह आत्म-विश्वास की स्थिति लाता है जो आप में विश्वास स्तर को बढ़ाता है। किसी प्रतियोगी परीक्षा या नौकरी की परीक्षा में सेंध लगाने के लिए आपको उच्च मात्रा में दृढ़ संकल्प और एक आशावादी दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। यदि हम वांछित परिणाम के लिए प्रयास करने के लिए हमारे स्तर की क्षमता से चिपके रहते हैं, तो हम सफलता से वंचित नहीं रहेंगे। (Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019)

10. Forget about social networking

टेक्नोलॉजी ने हमें बहुत कुछ दिया हैं पर इस बात को झुठलाया नहीं जा सकता हैं की इसने हम सभी को आलसी भी बनाया हैं। आविष्कार हमें सफल बनाने और हमारे सहूलियत  के लिए बने हैं पर हम सभी इसका मिसयूज करके अपने वक़्त को गवाते हैं। सोशल नेटवर्किंग जो की एक बहुत सुन्दर प्लेटफार्म हैं अगर आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो आप चाहे तो हमारे फेसबुक पेज एवं कई अन्य फोरम को सब्सक्राइब कर सकते हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल आप अपने ज्ञान को बढ़ाने मे लगा सकते हैं नाकि बेफजूल की वीडियोस, चैटिंग, गेमिंग। मेरा मानना यह है की अगर आप अपने वक़्त का और साधनो का अच्छे से उपयोग करेंगे तो आप निश्चय ही सफल व्यक्ति बनेंगे। आप सोशल नेटवर्किंग से एग्जाम के पहले दूर ही रहे तो उचित हैं क्योकि ना चाहते हुई भी आप वहां अपना वक़्त बर्बाद करेंगे। आप चाहे तो एक अच्छे फ्रेंड सर्किल से भी जुड़ के रह सकते हैं जो की स्वय किसी एग्जाम की प्रिपरेशन कर रहे हो, जो जॉब लग चुके हैं उनसे आप उनका अनुभव भी पूछ सकते हो।

इसी के साथ डेली योगा एवं एक्सरसाइज भी करे जिससे आपकी दिमाग एवं बॉडी प्रतिदिन इन 10 रूल्स को फॉलो करने के लिए रेडी रहे। अक्सर मैंने काफी लोगो को देखा है की वे रात भर पढ़ने के लिए नशा का उपयोग करते है जो की उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं हैं क्योकि नशे से आप पढ़ तो लेंगे पर आपका ब्रेन नशे का आदि हो जायेगा और आने 
वाले टाइम मे आपको पढ़ने से पहले हमेशा नशा करने का ही मन किया करेगा।

Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019


Most Important thing before going to Exam


How to Crack Government exam?


परीक्षा दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ें। महत्वपूर्ण तिथियों, पात्रता मानदंड, रिक्तियों, लिखित परीक्षा पाठ्यक्रम और पैटर्न से संबंधित जानकारी लिखित परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न को समझे। विशेष रूप से लिखित परीक्षा के लिए एक सरकारी परीक्षा पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना से संबंधित प्रत्येक निर्देश को ध्यान से पढ़ें। यह आपको कुल प्रश्नों की कुल संख्या, आवंटित समय, नकारात्मक अंकन (यदि लागू हो) आदि से परिचित होने में मदद करेगा, एक बार जब आप सटीक परीक्षा के सिलेबस को जान लेंगे, तो आप मुख्य विषयों पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे और अधिक अंक प्राप्त कर पाएंगे। Govtjobduniya जैसे सेल्फ प्रिपरेशन एप्स उन अभ्यर्थियों के लिए भी अत्यधिक उपयोगी साबित हो सकते हैं जो सीखने और तैयारी करने में सक्षम हैं। (Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019) 

किसी भी सरकारी नौकरी की परीक्षा का शॉर्टकट टिप्स 


a.     उस विषय से शुरू करें जिसमें आप आत्मविश्वास महसूस करते हैं। 
b.     एक बार के लिए लम्बे प्रश्न छोड़ें और उन सभी का अंत में प्रयास करें। 
c.   पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को जल्दी हल करने और अभ्यास करने के लिए लघु ट्रिक्स सीखें।
d. सामान्य ज्ञान के साथ अप-टू-डेट बने रहने के लिए आप regularly newspaper अनुसरण करें।
e.   प्रश्न को जल्दबाजी में लेने का जोखिम न लें, हमेशा पूरा प्रश्न पढ़ें, सोचें और लिखें।

अगर आप प्रतिदिन इन Top 10 tips to crack government exam in first attempt in 2019” को रिपीट करोगे और मन मे पूर्ण विश्वास रखोगे और लगन से बिना किसी गलती के प्रत्येक प्रशन का answer करेंगे तो आपकी सफलता जरूर मिलेंगी। मेरी और govtjobduniya की टीम की तरफ से आप सभी को आपके उज्जवल भविष्य के लिए हार्दिक शुभकामनाएं।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हैं तो आप अपनी राय और अपने एक्सपीरियंस को कमेंट करके बाकि लोगो के साथ जरूर शेयर कीजिए।



'कड़ी मेहनत मत करो, बुद्धिमान बनो'




Post a Comment

0 Comments