GK Trick To Remember Two time Nobel Prize winner list

GK Trick To Remember Two time Nobel Prize winner list


G
K Trick To Remember Two time Nobel Prize winner list दोस्तों आज हम उन व्यक्तियों के नाम की GK Trick लेकर आये है जिन्हे Nobel Prize दो बार दिया जा चूका हैं। जो की किसी भी Government Exam's जैसे SSC, UPSC, Railway Exam, Police Exam, Bank Exam एंड State Job’s के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। तो आप मन लगाकर अच्छे से GK Trick To Remember Two time Nobel prize winner list पढ़िए और याद रखिए।

Nobel Prize अकादमिक, सांस्कृतिक या सांस्कृतिक अग्रिमों की मान्यता में Swedish और Norwegian संस्थानों द्वारा कई श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों का एक सेट है। स्वीडिश वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा ने 1895 में पांच Nobel Prize स्थापित किए। रसायन विज्ञान, साहित्य, शांति, भौतिकी और भौतिकी या चिकित्सा में पुरस्कार पहली बार 1901 में दिए गए थे। पुरस्कारों को व्यापक रूप से रसायन विज्ञान, साहित्य, शांति सक्रियता, भौतिकी और शरीर विज्ञान या चिकित्सा के क्षेत्र में उपलब्ध सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, 1901 और 2018 के बीच, Nobel Prize (और 1969 से आर्थिक विज्ञान में पुरस्कार) 590 बार 935 लोगों और संगठनों को प्रदान किए गए। अब आप GK Trick To Remember Two time Nobel Prize winner list को अच्छे से पढ़िए इसमे आपको कुछ तथ्यों को अवश्य ही याद करना पड़ेगा पर वे राष्ट्रपति जिन्हे Nobel Prize मिला हैं, के नाम का GK आप इस GK Trick से याद कर सकते हैं।

GK Trick to remember two time Nobel Prize winner list


मैडम और जाँनली फ़्रेंड है

मैडम  - मैडम क्यूरी - Physics (1903) और  Chemistry (1911)
जाँन  - जाँन बारडीन - Physics (1956) औरPhysics (1972)
ली - लीनस पालिंग - Chemistry (1954) औरशांति (1962)
फ़्रेंड - फ़्रेंडरिक सेंगर - Chemistry (1958) और Chemistry (1980)

GK Trick to remember two time Nobel Prize winner list


1. मेडम क्यूरी वर्ष 1903 में रेडियो सक्रियता की खोज के लिये एवं वर्ष 1911 में शुद्ध रेडियम के निष्कर्षण के लिये उन्हें Nobel prize मिला। मैरी स्कोलोडोव्स्का क्यूरी एक पोलिश और प्राकृतिक-फ्रांसीसी-भौतिक विज्ञानी और रसायनज्ञ थीं जिन्होंने रेडियोधर्मिता पर अग्रणी शोध किया। वह नोबेल पुरस्कारजीतने वाली पहली महिला थीं, दो बार जीतने वाली पहली व्यक्ति और एकमात्र महिला थीं, और दो अलग-अलग विज्ञानों में Nobel prize जीतने वाली एकमात्र महिला थीं।

GK Trick


2. जॉन बारडीन वर्ष 1956 में ट्रांजिस्टर के अविष्कार के लिए एवं वर्ष 1972 मैं अतिचालकता के सिद्धान्त के लिए Nobel prize मिला।

GK Trick


3. लीनस पोंलींग वर्ष 1954 में हेब्रिडडाइज्ड के सिद्धान्त के लिए एवं वर्ष 1962 में नाभिकीय प्रयोग निषेध सन्धि एक्टिविज्म के लिए उन्हें Nobel prize मिला।

GK Trick in Hindi


4. फ्रेडरिक सेंगर वर्ष 1958 में इन्सुलिन मोलिक्यूल की संरचना के लिए एवं वर्ष 1980 में वायरस न्यूक्लियोटाइड की सिक्वेंकसिंग के लिए Nobel prize मिला।

Crazy GK Trick


दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हैं तो आप अपनी राय और अपने एक्सपीरियंस को कमेंट करके बाकि लोगो के साथ जरूर शेयर कीजिए और इस पोस्ट को अपने friends के साथ जरूर शेयर करे। आप चाहे तो हमारा फेसबुक पेज को भी लाइक कर हमें फॉलो कर सकते हैं।







हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे



“GK Trick to remember two time Nobel Prize winner list”

Post a Comment

0 Comments